भारत में राशन कार्ड के प्रकार

Spread the love

राशन कार्ड भारत सरकार की एक पहल है जो गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को रियायती कीमतों पर खाद्यान्न प्राप्त करने का अधिकार देती है। परिवारों को पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के माध्यम से खाद्यान्न की पेशकश की जाती है। सरकार ने विभिन्न वित्तीय स्थितियों के लिए विभिन्न प्रकार के राशन कार्डों की घोषणा की है।

भारत में विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड

प्राथमिकता घरेलू (पीएचएच) राशन कार्ड

पीएचएच राशन कार्ड आम तौर पर उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जिनके पास आय स्तर और भेद्यता है। इस कार्ड से परिवारों को एक महीने में प्रत्येक व्यक्ति के लिए 5 किलो अनाज रियायती मूल्य पर मिलेगा। उनसे एक किलो चावल के लिए 3 रुपये, 1 किलो गेहूं के लिए 2 रुपये और एक किलो मोटे अनाज के लिए 1 रुपये की कीमत ली जाती है। ये मानदंड अक्सर आय स्तर और सामाजिक आर्थिक स्थिति जैसे कारकों पर विचार करते हैं।

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड विशेष रूप से भारत के सबसे गरीब लोगों के लिए है। जिन परिवारों को एएवाई राशन कार्ड जारी किए गए हैं वे प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त करने के हकदार हैं। चावल और गेहूं क्रमशः 20 किलोग्राम और 15 किलोग्राम की मात्रा में जारी किए जाते हैं। जबकि, खाद्यान्न के लिए निर्धारित दरें क्रमश: 3 रुपये और 2 रुपये हैं।

एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड

गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आय वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं। एपीएल कार्ड के मानदंड आय, संपत्ति और सामाजिक संकेतक जैसे कारकों पर विचार करते हैं। एपीएल कार्ड भारत में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली का हिस्सा थे।

बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड विशिष्ट मानदंडों के आधार पर दिया जाता है जो आर्थिक कठिनाई का सामना करने वाले परिवारों की पहचान करता है। कार्ड परिवारों को कम कीमतों पर सब्सिडी वाली आवश्यक वस्तुओं तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं। ये पहल समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के उत्थान के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

एवाई (अन्नपूर्णा योजना) राशन कार्ड

अन्नपूर्णा योजना राशन कार्ड विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है और जिनके पास कोई नियमित आय स्रोत नहीं है। इस कार्ड का उद्देश्य उन बुजुर्ग नागरिकों पर ध्यान केंद्रित करना है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नहीं आते हैं। प्राथमिक उद्देश्य पेंशन लाभ या सहायता के महत्वपूर्ण साधनों के बिना खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है।

गैरप्राथमिकता घरेलू (एनपीएचएच) राशन कार्ड

गैर-प्राथमिकता वाले घरेलू (एनपीएचएच) राशन कार्ड परिवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आवश्यक वस्तुओं तक उचित पहुंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने प्राथमिकता वाले समकक्ष के विपरीत, यह कार्ड अधिक समावेशी है, यह पहचानते हुए कि वित्तीय स्थिरता धोखा दे सकती है। यह कठोर मानदंडों के बिना सब्सिडी वाली वस्तुओं तक लचीली पहुंच प्रदान करके आर्थिक स्थिरता के किनारे पर परिवारों को सशक्त बनाता है। वित्तीय मंदी के दौरान सुरक्षा जाल के रूप में काम करते हुए, एनपीएचएच राशन कार्ड आवश्यक वस्तुओं तक विश्वसनीय पहुंच सुनिश्चित करता है, जो समुदायों के भीतर समावेशिता और लचीलेपन को बढ़ावा देने के समग्र लक्ष्य में योगदान देता है।

विभिन्न प्रकार के राशन कार्डों की पात्रता मानदंड और लाभ

निम्नलिखित तालिका भारत में विभिन्न प्रकार के राशन कार्डों के पात्रता मानदंड और लाभों का अवलोकन प्रदान करती है

राशन कार्ड प्रकारपात्रता मानदंडलाभ
अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड सबसे गरीब परिवारप्रति परिवार प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न रियायती दरों पर
प्राथमिकता घरेलू (पीएचएच) राशन कार्ड वे परिवार जो एएवाई राशन कार्ड के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैंप्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न रियायती दरों पर
गैर-प्राथमिकता वाले घरेलू (एनपीएचएच) राशन कार्ड वे परिवार जो एएवाई या पीएचएच राशन कार्ड के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैंइस कार्ड के तहत कोई खाद्यान्न उपलब्ध नहीं कराया जाता है। यह केवल पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है।
गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्डवे परिवार जो राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट गरीबी रेखा से नीचे आते हैंआर्थिक लागत के 50% पर प्रति परिवार प्रति माह 10 किलोग्राम से 20 किलोग्राम खाद्यान्न
गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्डवे परिवार जो राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं100% आर्थिक लागत पर प्रति परिवार प्रति माह 10 किलो से 20 किलो अनाज
अन्नपूर्णा योजना (एवाई)   राशन कार्ड 65 वर्ष से अधिक आयु के गरीब बुजुर्ग लोगरियायती दरों पर प्रति माह 10 किलोग्राम खाद्यान्न

एनएफएसए, 2013 के तहत राशन कार्ड

भारत सरकार ने बड़ी आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2013 का राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) लागू किया है। इस अधिनियम का उद्देश्य किफायती कीमतों पर पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण भोजन तक पहुंच प्रदान करना है। इसमें 75% ग्रामीण आबादी और 50% शहरी आबादी शामिल है। एनएफएसए के तहत, हर महीने 35 किलोग्राम खाद्यान्न की पेशकश की जाती है, जिसमें प्रति परिवार सदस्य को 5 किलोग्राम अतिरिक्त अनाज दिया जाता है। एनएफएसए ने भारत की दो-तिहाई आबादी को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध करा कर सफलतापूर्वक कवर किया है।

टीपीडीएस के तहत राशन कार्ड

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) भारत में एक सरकारी पहल थी जिसका उद्देश्य राशन कार्ड के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं को वितरित करना था। हालाँकि, प्रक्रिया को अधिक सरल और व्यापक बनाने के लिए, सरकार ने 2013 में टीपीडीएस को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) से बदल दिया। यह पहल व्यापक आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है और लाभार्थियों की अधिक लक्षित पहचान पेश करती है।

बीपीएल, एपीएल और पीएचएच राशन कार्ड के बीच अंतर

खाद्यान्न के आसान वितरण की सुविधा के लिए, अधिकारी नागरिकों को बीपीएल, एपीएल और पीएचएच कार्ड जारी करते हैं। यह कार्ड एक पहचान के रूप में काम करता है और उन्हें कम या रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीदने की अनुमति देता है। यहाँ तीनों कार्डों के बीच प्रमुख अंतर है।

कारकगरीबी रेखा से नीचे   (बीपीएल) राशन कार्डगरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्डप्राथमिकता परिवार (पीएचएच) राशन कार्ड
पात्रता गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार।गरीबी रेखा से ऊपर हैं लेकिन फिर भी आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं।विशेष ज़रूरतों वाले विशिष्ट प्राथमिकता वाले घर, जैसे गर्भवती महिलाएं और बच्चे।
सब्सिडीअन्य कार्डों की तुलना में आवश्यक वस्तुओं पर अत्यधिक सब्सिडी।एपीएल राशन कार्ड व्यक्ति को बीपीएल कार्ड की तुलना में कम दर पर सब्सिडी प्राप्त करने की अनुमति देता है।पीएचएच कार्ड रखने वालों को पोषण संबंधी आवश्यकताओं और कल्याण पर ध्यान देने के साथ लक्षित सहायता की पेशकश की जाती है।
पहचान का रंग  आमतौर पर आसान पहचान के लिए एक अलग रंग में।बीपीएल कार्ड से अलग दिखने के लिए इसका रंग अलग हो सकता है।भिन्न हो सकते हैं, लेकिन अक्सर बीपीएल और एपीएल कार्ड से अलग पहचाने जाते हैं।
लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को लक्षित करती है।इसका विस्तार उन लोगों को शामिल करने के लिए किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं लेकिन फिर भी ज़रूरतमंद हैं।पहचानी गई आवश्यकताओं वाले विशिष्ट प्राथमिकता वाले घरों पर ध्यान केंद्रित करता है।
सरकारी पहलअत्यधिक गरीबी को दूर करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों की सहायता करना है।विशिष्ट कमज़ोर समूहों के लिए लक्षित समर्थन पर ध्यान केंद्रित करता है।

एवाई और एएवाई राशन कार्ड के बीच अंतर

एएवाई कार्ड और एवाई कार्ड दोनों को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के विचार से पेश किया गया है। कार्ड राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा वार्षिक आय और वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखकर पेश किए जाते हैं। एएवाई और एवाई राशन कार्ड के बीच प्रमुख अंतर निम्नलिखित हैं

मानदंडअन्न योजना (एएवाई) राशन कार्डगरीबी रेखा से ऊपर (एवाई) राशन कार्ड
सब्सिडीपरिवारों को आवश्यक वस्तुओं पर सब्सिडी दी जाती है, जिससे उन्हें अधिक सहायता मिलती है।सब्सिडी प्रदान की जाती है, लेकिन आम तौर पर एएवाई कार्ड की तुलना में कम होती है।
पहचान का रंग आसान पहचान के लिए एएवाई राशन कार्ड गुलाबी या लाल रंग में उपलब्ध हैं।अलग-अलग रंगों के आधार पर राशन कार्ड का रंग अलग-अलग होता है।
आवंटन में प्राथमिकतासब्सिडी वाले भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के आवंटन में एएवाई कार्ड एक उच्च प्राथमिकता है।एवाई कार्ड को सब्सिडी मिलती है, लेकिन इसमें एएवाई कार्ड के समान प्राथमिकता का स्तर नहीं हो सकता है।

रंगीन राशन कार्ड:

खाद्य आपूर्ति में भेदभाव को समाप्त करने के उद्देश्य से 1999 में तिरंगे राशन कार्ड की शुरुआत की गई थी। भारत में प्रचलित लोकप्रिय रंगीन राशन कार्ड निम्नलिखित हैं।

पीला राशन कार्ड

पीले राशन कार्ड विशेष रूप से 15,000 रुपये तक की वार्षिक आय वाले कम आय वाले परिवारों की सहायता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये कार्ड धारकों को भोजन और अन्य वस्तुओं सहित सब्सिडी वाली आवश्यक वस्तुओं का अधिकार देते हैं। कार्ड का लक्ष्य उन लोगों को सीधे सहायता प्रदान करके गरीबी को खत्म करना है जिन्हें खाद्यान्न की आवश्यकता है।

केसर राशन कार्ड

भारत में केसर राशन कार्ड मध्यम आय वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं जिनकी वार्षिक आय 15,000 रुपये से 1,00,000 रुपये के बीच होती है। परिवार के पास सिंचित भूमि या एक हेक्टेयर से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए। इन कार्डों का उद्देश्य आवश्यक सहायता प्रदान करते हुए वित्तीय स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करना है।

सफ़ेद राशन कार्ड

सफेद राशन कार्ड आमतौर पर समाज के अधिक समृद्ध वर्गों के लिए आरक्षित होते हैं। वे परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक है, सफेद राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।

This post is also available in: English