PhonePe में अपना UPI पिन बदलने से पहले आवश्यक शर्तें
अपने UPI पिन को बदलने से पहले, निचे दी गई आवश्यक शर्तों पर ज़रूर ध्यान दें:
- Linked मोबाइल नंबर: आपका फ़ोन नंबर आपके बैंक अकाउंट और PhonePe ऐप से जुड़ा होना चाहिए। इसके बिना आप UPI को नहीं बदल सकते।
- PhonePe अकाउंट का प्रवेश: सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी समस्या के अपने PhonePe खाते में लॉग इन कर सकते हैं और लिंक किए गए बैंक खाते के विवरण तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
- वेरिफिकेशन साख: वेरिफिकेशन के लिए अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी तैयार रखें। इस में आपके कार्ड के आख़िरी के छह अंक या एक्सपायरी तारीख पूछी जा सकती है.
UPI पिन को PhonePe में कैसे बदलें?
PhonePe में UPI पिन को बदलने के लिए, निचे दिए गए चरणों का पालन करें:
- अपनी प्रोफाइल खोलें: अपना PhonePe ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर जाकर अपनी प्रोफाइल स्क्रीन पर क्लिक करें।
- बैंक एकाउंट्स के प्रवेश: बैंक अकाउंट पर टैप करें फिर उस अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसका आप UPI पिन बदलना चाहते हैं.
- रिसेट या सेट चुने: UPI पिन के आगे “रीसेट/सेट” विकल्प पर टैप करें।
- डेबिट कार्ड विवरण दर्ज करें: अपने डेबिट/एटीएम कार्ड के अंतिम छह अंक और कार्ड की समाप्ति तिथि (एमएम/वाईवाई प्रारूप में) प्रदान करें।
- इनपुट ओटीपी: आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा। अगर SMS की अनुमति चालू है, तो PhonePe अपने आप OTP पढ़ सकता है। इसे चालू करने के लिए, अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाएं >> ऐप्स और नोटिफिकेशन >> PhonePe >> अनुमतियाँ।
- एटीएम पिन दर्ज करें: आगे बढ़ने के लिए अपने डेबिट/एटीएम कार्ड का 4 अंकों का पिन दर्ज करें।
- एक नया यूपीआई पिन सेट करें: एक नया 4 या 6 अंकों का यूपीआई पिन बनाएं।
- UPI पिन की पुष्टि करें: पुष्टि करने के लिए नया UPI पिन दोबारा दर्ज करें।
- “पुष्टि करें” पर टैप करें: सभी जानकारियों की वेरफिकेशन करने के बाद, नया यूपीआई पिन सुरक्षित करने के लिए “पुष्टि करें” पर टैप करें।
डेबिट कार्ड डिटेल्स के साथ अपना UPI पिन कैसे बदलें?
डेबिट कार्ड की डिटेल्स के साथ PhonePe में अपना UPI पिन बदलना एक आसान और सुरक्षित तरीका है, UPI पिन को बदलने के तरीके को जानने के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करें:
- PhonePe ऐप खोलें: अपने स्मार्टफोन पर PhonePe ऐप लॉन्च करें। सुनिश्चित करें कि आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं।
- बैंक खातों पर जाएँ: होम स्क्रीन पर अपने प्रोफ़ाइल स्क्रीन पर टैप करें, फिर मेनू से “बैंक खाते” चुनें।
- एक बैंक खाता चुनें: वह बैंक खाता चुनें जिसके लिए आप UPI पिन रीसेट करना चाहते हैं।
- “रीसेट/सेट” चुनें: चुने हुए बैंक खाते के लिए यूपीआई पिन के आगे “रीसेट/सेट” विकल्प पर टैप करें।
- डेबिट/एटीएम कार्ड विवरण दर्ज करें: अपने डेबिट/एटीएम कार्ड नंबर के अंतिम छह अंक और कार्ड की समाप्ति तिथि एमएम/वाईवाई रूप में दर्ज करें। यदि आपके कार्ड की समाप्ति तिथि नहीं है, तो डिफ़ॉल्ट कोड “00/49” का उपयोग करें।
- ओटीपी प्राप्त करें और दर्ज करें: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। इस ओटीपी को दिए गए फ़ील्ड में दर्ज करें। यदि एसएमएस अनुमतियाँ सक्षम हैं, तो PhonePe आपके लिए OTP स्वतः प्राप्त कर सकता है।
- एक नया यूपीआई पिन सेट करें: एक नया यूपीआई पिन (4 या 6 अंक) बनाएं और उसी पिन को दोबारा दर्ज करके इसकी पुष्टि करें। आपको ऐसा पिन चुनना चाहिए जिसे याद रखना आसान हो लेकिन दूसरों के लिए अनुमान लगाना कठिन हो।
- “पुष्टि करें” पर टैप करें: एक बार सभी जानकारियों की जांच हो जाने के बाद, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “पुष्टि करें” पर टैप करें।
आधार वेरिफिकेशन के माध्यम से UPI पिन रीसेट करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपना यूपीआई पिन रीसेट करना एक सरल और सुविधाजनक विकल्प है, खासकर यदि आपके पास अपना डेबिट कार्ड नहीं है। इस विधि के लिए आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते और मोबाइल नंबर से जुड़ा होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, सही प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी।
आधार का उपयोग करके अपना UPI पिन रीसेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
- PhonePe ऐप खोलें: अपने स्मार्टफोन पर ऐप लॉन्च करें और लॉग इन करें।
- बैंक खातों तक पहुंचें: होम स्क्रीन पर अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें और “बैंक खाते” विकल्प चुनें।
- एक बैंक खाता चुनें: लिंक किए गए खातों की सूची से, वह चुनें जिसके लिए आप UPI पिन रीसेट करना चाहते हैं।
- “रीसेट यूपीआई पिन” चुनें: चुने हुए खाते के लिए यूपीआई पिन के तहत “सेट” या “रीसेट” विकल्प पर टैप करें।
- आधार-आधारित रीसेट चुनें: अपने आधार नंबर का उपयोग करके यूपीआई पिन रीसेट करने का विकल्प चुनें और “आगे बढ़ें” पर टैप करें।
- आधार विवरण दर्ज करें: सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने आधार नंबर के पहले छह अंक दर्ज करें।
- ओटीपी से मान्य करें: आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दो ओटीपी प्राप्त होंगे- एक आपके बैंक से और दूसरा यूआईडीएआई से। अपनी पहचान तुरंत सत्यापित करने और देरी या त्रुटियों से बचने के लिए दोनों ओटीपी सावधानीपूर्वक दर्ज करें।
- एक नया यूपीआई पिन सेट करें: पुष्टि करने के लिए इसे दो बार दर्ज करके एक सुरक्षित यूपीआई पिन बनाएं। ऐसा पिन चुनें जिसे याद रखना आपके लिए आसान हो लेकिन दूसरों के लिए अनुमान लगाना कठिन हो।
- पुष्टि करें और सहेजें: प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “पुष्टि करें” पर टैप करें। आपका UPI पिन अब सफलतापूर्वक अपडेट हो गया है।
UPI पिन रीसेट करते समय बचने योग्य गलतियाँ
- गलत मोबाइल नंबर: सुनिश्चित करें कि आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर चलायमान है और आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।
- गलत कार्ड विवरण: सबमिट करने से पहले डेबिट कार्ड की जानकारी दोबारा जांच लें।
- ओटीपी टाइमआउट: प्रक्रिया को दोबारा करने से बचने के लिए तुरंत ओटीपी दर्ज करें।
- कमजोर पिन चुनना: बेहतर सुरक्षा के लिए यूपीआई पिन के रूप में “1234” या अपने जन्म वर्ष जैसे सरल संगठन का का उपयोग न करें।
- अनुमानित पिन: सुरक्षा के लिए, जन्म वर्ष जैसे आसानी से अनुमानित पिन का उपयोग करने से बचें। ऐसे पिन का चयन करें जो पर्सनल जानकारी से संबंधित न हों और जिन्हें अनुमान लगाना कठिन हो।
आपके यूपीआई पिन को सुरक्षित करने की सर्वोत्तम प्रक्रियाएँ
- एक मजबूत पिन चुनें: हमेशा ऐसा पिन चुनें जिसका अनुमान लगाना कठिन हो। आसानी से पहचाने जाने योग्य संख्याओं जैसे कि आपकी जन्मतिथि या “1234” जैसे सरल अनुक्रमों का उपयोग करने से बचें।
- अपना पिन कभी साझा न करें: अपने UPI पिन को गुप्त रखें और इसे कभी भी किसी के साथ साझा न करें, यहां तक कि उन लोगों के साथ भी जो आपके बैंक या PhonePe से होने का दावा करते हैं। इसे फ़ोन कॉल, संदेश या ईमेल पर साझा करने से बचें।
- बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन सक्षम करें: अतिरिक्त सुरक्षा के लिए PhonePe ऐप की बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण सुविधाओं, जैसे फ़िंगरप्रिंट या फेस आईडी, का उपयोग करें। यह अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ता है और आपके खाते तक ग़ैरकानूनी पहुंच को रोकता है।
- अपना पिन नियमित रूप से अपडेट करें: अनधिकृत पहुंच के जोखिम को कम करने के लिए समय-समय पर यूपीआई पिन बदलें। अपना पिन अपडेट करने से यह सुनिश्चित होता है कि भले ही आपके पिछले पिन से छेड़छाड़ हो गई हो, आपका खाता सुरक्षित रहेगा।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
- PhonePe में UPI पिन कैसे चेक करें?
सुरक्षा कारणों से, आप सीधे PhonePe पर अपना UPI पिन नहीं देख सकते। हालाँकि, यदि आप इसे भूल गए हैं, तो आप इस लेख में बताए गए चरणों का पालन करके अपना UPI पिन रीसेट कर सकते हैं।
- मैं कितनी बार PhonePe में अपना UPI पिन बदल सकता हूं?
आप अपना यूपीआई पिन जितनी बार चाहें बदल सकते हैं, हालांकि अतिरिक्त सुरक्षा के लिए समय-समय पर ऐसा करना उचित है। सुनिश्चित करें कि हर बार रीसेट करते समय आपको नया पिन याद रहे।
- यदि मेरा यूपीआई पिन बदलने का प्रयास विफल हो जाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?
यदि आपका यूपीआई पिन बदलने का प्रयास विफल हो जाता है, तो अपने विवरण (जैसे कार्ड नंबर और समाप्ति तिथि) की दोबारा जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन स्थिर है। यदि समस्या बनी रहती है, तो आगे की सहायता के लिए अपने बैंक के ग्राहक सहायता से संपर्क करें।
- UPI पिन परिवर्तन PhonePe पर प्रदर्शित होने में कितना समय लगता है?
एक बार जब आप सफलतापूर्वक अपना UPI पिन बदल लेते हैं, तो परिवर्तन तुरंत PhonePe पर दिखाई देना चाहिए। हालाँकि, आपके बैंक को अपडेट संसाधित करने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
- मुझे सही UPI पिन दर्ज करने के लिए कितने प्रयास करने होंगे?
आपको अपना UPI पिन दर्ज करने के 3 गलत प्रयासों तक की अनुमति है। तीन असफल प्रयासों के बाद, सुरक्षा कारणों से आपका खाता अस्थायी रूप से लॉक किया जा सकता है।
- क्या मैं PhonePe में पहले जैसा ही UPI पिन सेट कर सकता हूं?
नहीं, सुरक्षा कारणों से, आपको एक नया यूपीआई पिन बनाना होगा जो आपके लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आपके पिछले वाले से अलग हो।
- क्या हम पुराना UPI पिन इस्तेमाल कर सकते हैं?
नहीं, सुरक्षा के लिए नया पिन अनिवार्य है.
- क्या UPI पिन को बदलने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत है?
नहीं, आप डेबिट कार्ड के आख़री अंक इस्तेमाल करके भी UPI बदल सकते हैं.
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