क्रेडिट स्कोर कैसे काम करता है?

Spread the love

लोन लेने का लक्ष्य है? क्या आप निर्भय होना चाहते हैं कि लोन शीघ्र स्वीकृत और संसाधित हो जाएगा? क्या आप कम ब्याज दर पर लोन तलाश रहे हैं? इन सवालों का एकमात्र उत्तर अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखना है। इस बिंदु पर आपके पास और भी प्रश्न हो सकते हैं जैसे कि सिबिल स्कोर क्या है?

जानते हैं की सिबिल स्कोर क्या है?

सिबिल स्कोर एक 3-अंकीय संख्यात्मक सारांश है जो ऋणदाता के लिए पहली छाप के रूप में काम करता है जिसका अर्थ है कि स्कोर जितना अधिक होगा आपके लोन स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। यह 3-अंकीय संख्या 300 से 900 के बीच होती है। स्कोर 900 के जितना करीब होगा लोन स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। 

व्यक्तियों के पिछले व्यवहार को उनके भविष्य के कार्यों के संकेतक के रूप में लिया जाता है जैसे कि सिबिल किसी व्यक्ति की साख की तस्वीर है। यह आम तौर पर पिछले क्रेडिट लेनदेन पर आधारित होता है, जैसे उधार लेना और आपकी बकाया राशि का पुनर्भुगतान करना। यह ग्राहक के क्रेडिट इतिहास की एक रिपोर्ट और व्यक्ति की क्रेडिट प्रोफ़ाइल का प्रतिनिधित्व है।

सिबिल स्कोर का अनुमान कौन लगाता है?

क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी (सीआईसी), या क्रेडिट ब्यूरो भारत की अग्रणी क्रेडिट सूचना कंपनी है। क्रेडिट ब्यूरो की स्थापना 2000 में हुई थी। यह पिछले क्रेडिट इतिहास के बारे में बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करता है। सिबिल स्कोर का मुख्य उद्देश्य आपके द्वारा भविष्य में लोन न चुकाने के जोखिम का अनुमान लगाना है।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि क्यों सिबिल स्कोर हमेशा ऊंचा रखा जाना चाहिए:

  1. शीघ्र लोन स्वीकृति के लिए

आम तौर पर कुछ गलतफहमियां होती हैं कि ऋणदाता कुछ सुरक्षा प्रदान करके आसानी से लोन दे देगा। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है, आपकी क्रेडिट रिपोर्ट का मूल्यांकन अभी भी ऋणदाता द्वारा किया जाएगा। इस प्रकार ऋणदाता लोन पर ऊपरी सीमा और ब्याज दर तय करता है। खराब सिबिल स्कोर के साथ पूरी प्रक्रिया जटिल हो सकती है।

  1. कम ब्याज दरें

अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग लोन की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। कुछ लोग दूसरों की तुलना में बेहतर सौदे का आनंद लेते हैं। एक उच्च सिबिल स्कोर आपको बेहतर ब्याज दर के लिए बैंकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है।

  1. बीमा के लिए तुलनात्मक रूप से कम प्रीमियम

बीमा एक अन्य वित्तीय उपकरण है जो मुख्य रूप से विश्वसनीयता पर काम करता है चाहे वह जीवन बीमा हो, चिकित्सा बीमा हो, या अन्य। आपके पिछले भुगतान, दावा इतिहास, और बकाया राशि का सामान्य प्रबंधन इन सभी बीमा कंपनियों द्वारा सावधानीपूर्वक निगरानी से किया जाता है। इससे उन्हें यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि क्या आपको अन्य पॉलिसीधारकों की तुलना में कम प्रीमियम मिलेगा।

  1. सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट कार्ड चुनने का विकल्प

अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल समझदारी से किया जाए तो यह अधिकतम लाभ दे सकता है। हालाँकि उनकी एक निश्चित शून्य-ब्याज अवधि होती है लेकिन जब आप भुगतान में देरी करते हैं तो ब्याज दरें तेजी से बढ़ सकती हैं। अच्छे स्कोर के साथ, क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको सर्वोत्तम संभव डील देंगी। अन्यथा आपको उच्च ब्याज दर वाला क्रेडिट कार्ड मिल सकता है।

सिबिल स्कोर सुधारने के टिप्स

  1. कम समय में बहुत अधिक क्रेडिट प्राप्त करने से बचें।
  2. नियत तिथि पर सभी ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का पुनर्भुगतान सुनिश्चित करें।
  3. यदि आपके पास कोई क्रेडिट अनुभव नहीं है तो एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने और इसे समय पर चुकाने का प्रयास करें।
  4. लोन को तेजी से चुकाने के लिए छोटी लोन अवधि चुनें।

तल रेखा

बेहतर क्रेडिट स्कोर एक योग्य लक्ष्य है खासकर यदि कोई व्यक्तिगत लोन जैसे गृह लोन या कुछ कार लोन के लिए आवेदन करने की योजना बना रहा है। नियमित रूप से एक अच्छा क्रेडिट प्रोफ़ाइल बनाए रखने का प्रयास करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप ज़रूरत पड़ने पर लोन के लिए तैयार हैं। जितनी जल्दी आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने पर काम करना शुरू करेंगे उतनी ही जल्दी आपको परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

This post is also available in: English