कार लोन के लिए सिबिल स्कोर की आवश्यकता क्या है?

Spread the love

कार लोन एक बहुत बड़ा लोन है भारत के लोगों के लिए क्यूंकि उनका सपना पूरा हो जाता है अपनी  कार लेने का!  कार लोन के साथ दी गयी धनराशि का उपयोग कार की राशि का भुगतान करने के लिए करना चाहिए! जबकि सबसे महवपूर्ण बात है अपना सिबिल स्कोर याद रखना! ऐसा स्कोर जो 750 से ऊपर हो वो स्कोर बैंक के द्वारा स्वीकार किया जाता है, इसके अलावा कुछ अलग फैक्टर्स होते हैं जो कैंडिडेट द्वारा मानित होने चाहिए कार लोन लेने से पहले!

भारत में सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए कार लोन के लिए

कार लोन के लिए आपका स्कोर 750  होना चाहिए और आपको कुछ पात्रता मानदंड पुरे करने चाहिए जैसे की आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए क्यूंकि आय का नियमित स्रोत होना बहुत ज़रूरी है साथ ही स्वस्थ क्रेडिट इतिहास होना भी ज़रूरी है.

कम से कम सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए कार लोन के लिए?

भारत में कार लोन के लिए बहुत सारे सिबिल स्कोर कट-ऑफ मौजूद हैं ये लेने वाले पर निर्भर करता है. हाँ 750 से उप्पर का स्कोर एक स्वस्थ सिबिल स्कोर माना गया है और ये स्कोर आपके मानता के अनुमोदन का मौका भी बढ़ाता है.

 कैसे हम अपने स्वस्थ और अस्वस्थ सिबिल स्कोर के साथ कार लोन ले सकते है?

एक अस्वस्थ क्रेडिट स्कोर के साथ कार लोन लेना बहुत प्रभावशाली काम है, लेकिन नामुमकिन नहीं है. यहाँ पर हम कुछ ज़रूरी बातें शेयर करेंगे जिससे आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं और साथ ही अनुमोदन को भी बढ़ा सकते हैं!

  1. कार लोन अप्लाई करने से पहले, अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें जो अथॉरिटीज द्वारा दिया गया था. अपने स्वस्थ क्रेडिट को लेकर जागरूक रहना चाहिए
  2. कार लोन एप्लीकेशन जमा करने से पहले अपने सिबिल स्कोर को सुधार लें, आपके सिबिल स्कोर में छोटा सा सुधार भी एक बड़ा बदलाव ला सकता है जिससे आप बयाज दर में पास हो सकते हैं. और भी बहुत सारी बातें हैं जो आप ध्यान में रख सकते हो अपना सिबिल स्कोर स्वस्थ रखने के लिए. जैसे की अपना बिल समय पर ही जमा कर दें, अपने क्रेडिट के इस्तमाल करने के रेशों को कम कर सकते हैं और अपने पुराने क्रेडिट एकाउंट्स को ओपन रखें.
  3. एक अग्रिम भुगतान दिखाता है ऋणदाता को की आप गभीर हो लोन के लिए और आप एक अच्छे आशंका पर हो, ये उस अमाउंट को भी कम कर देगा जो आप उधार लेना चाहते हो जिससे आप लम्बे समय के लिए अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हो!
  4. हर ऋणदाता के पास एक जैसे मानदंड नहीं होते लोन की मंज़ूरी के लिए. कुछ ऋणदाता पहले से ही तैयार होते हैं इस बात के लिए की वो अस्वस्थ क्रेडिट स्कोर के साथ भी लोन कैसे ले सकते हैं. जब भी आप लोन लें तो दूसरे शरणदाता से कम्पेयर कर लें  और उनकी जो भी टर्म्स हैं देख ले लोन लेने का फैसला करने से पहले।
  5. अगर आपके पास स्वस्थ क्रेडिट है तो ये आपके चांसेस बड़ा सकता है लोन को अनुमोदन करने के लिए और  कम दर पर बॉयज़ लेने के लिए.

कार लोन के लिए एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर की रेंज क्या होनी चाहिए?

एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर की रेंज होती हैं 750 और 900 के करीब , जितना ज़्यादा स्वस्थ आपका क्रेडिट स्कोर होगा उतना ही आपके चांसेस बढ़ जायेंगें कार लोन आवेदन करने के लिए.

एक अस्वस्थ क्रेडिट स्कोर के साथ कार लोन कैसे ले सकते हैं?

  1. कभी भी स्वस्थ क्रेडिट स्कोर की शक्ति को कम न समझे, जो त्रुटियों की सावधानीपूर्वक जांच करें ये सुनिश्रित करने के लिए आपका स्कोर आपकी वास्तविक साख योगिता दर्शाता है किसी भी अशुद्धि पर विवाद करें इसके आंतरिक मौजूदा राशि का भुगतान करें.
  2. एक बड़ी अग्रिम भुगतान अर्थपूर्णता से आपकी कार लोन की आप्लिकेशन को शक्ति देगी। लोन अमाउंट कम करने के द्वारा आप प्रदर्शन करते हो एक बड़ी जिम्मेदारी को ऋणदाता के लिए. 
  3. अच्छे क्रेडिट इतिहास वाले सहहस्ताक्षरकर्ता को सूचीबद्ध करने से आपके शरण अनमोदन की संभावना में काफी सुधार हो सकता है! उनका मज़बूत क्रेडिट स्कोर आपके आवेदन को मज़बूत करता है और ऋणदाता से उधार ली गयी राशि चुकाने की आपकी क्षमता का आश्वासन देता है.
  1. एक सहहस्ताक्षरकर्ता को जिम्मेदारी से चुने, कोई ऐसा व्यक्ति जिस पर भरोसा करते हों और जो इसमें शामिल प्रतिबद्धता को समझता हो! 
  2. पेमी और क्रेडिट यूनियन जैसे गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों [इनबीएफसी] में अक्सर अधिक लचीले शरण मानदंड होते हैं. इन विकल्पों का अन्वेषण करें. उनकी शरण शर्तों की तुलना करके वो विकल्प खोजे जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो!

कार लोन लेने के लिए स्वस्थ सिबिल स्कोर क्यों महत्वपुर्ण है?

जो लोग कार लोन लेना चाहते हैं उन्हें अपना सिबिल स्कोर ऋणदाता के समक्ष प्रस्तुत करना होता है, कार लोन स्वीकृत करने से पहले शरण प्राप्तकर्ता की वित्तीय भलाई का पूरी तरह से आकलन किया जाता है:-

  1. स्वस्थ सिबिल स्कोर [करीबन 750 के] अर्थपूर्णता के साथ आपके चांसेस बढ़ा देता है ऋणदाता से कार लोन लेने के लिए ये आपकी ज़िम्मेदारी है की अपना उधार पात्रता और वित्तीय को ठीक रखें.
  2. एक अच्छा स्वस्थ सिबिल स्कोर आपके कम बयाज दर को बदल सकता है आपके कार लोन के लिए , और इससे आप लोन अवधि के दौरान अच्छी खासी रकम बचा सकते हैं, आपको कम क्रेडिट स्कोर के साथ बहुत अधिक बयाज दर पर शरण की पेशकश की जा सकती है.
  3. एक मज़बूत सिबिल स्कोर लोन अमाउंट बढ़ा सकता है. कुछ ऋणदाता आपको ऊँचा लोन अमाउंट देते हैं अगर आपका सिबिल स्कोर का इतिहास अच्छा है!
  4. एक स्वस्थ सिबिल स्कोर लोन आवेदन के चांसेस बढ़ाता है जबसे आपकी उधार पात्रता बनी है ऋणदाता को कम समय लगता है आपकी एप्लीकेशन को आंकने में!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

कार लोन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर क्या है?

कार लोन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर 650 से 800 के बीच होता है।

क्या कार लोन के लिए 600 अच्छा सिबिल स्कोर है?

नहीं, कार लोन के लिए 600 अच्छा सिबिल स्कोर नहीं है, लेकिन यह चिंता की बात नहीं है क्योंकि पेमी के क्रेडिट असिस्ट के साथ आप अपने सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के लिए वैयक्तिकृत समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मुझे 550 सिबिल स्कोर पर कार लोन मिल सकता है?

नहीं, यदि आपका सिबिल स्कोर 550 है तो आपको आवेदन करने से पहले इसमें सुधार करना होगा। आप पेमी की क्रेडिट सहायता से कुछ महीनों के भीतर अपने सिबिल को ठीक करने के लिए उपयुक्त समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

कार लोन के लिए सिबिल स्कोर क्या है?

कार लोन के लिए सिबिल स्कोर 750 से 900 के बीच होता है।

25000 सैलरी पर कितना कार लोन मिल सकता है?

एक सामान्य नियम के रूप में, बैंक किसी व्यक्ति की मासिक आय का लगभग 3 से 4 गुना कार लोन देता है!

This post is also available in: English